YouTube के लिए शानदार Thumbnail कैसे बनाएं: बस 2 मिनट में!

 दोस्तों यूट्यूब पर किसी भी वीडियो को देखने से पहले आपको फोटो दिखाई देती है जिसको थंबनेल कहा जाता है, यह इतना जरूरी है कि थंबनेल को किसी वीडियो की जान भी कहा जाता है। क्योंकि कोई भी वीडियो देखने पर सबसे पहले हमारी नजर उसके थंबनेल पर जाती है इसलिए अपने यूट्यूब चैनल की वीडियो पर अच्छे-अच्छे views चाहते हैं तो हमें पता होना चाहिए की आखिर Youtube पर एक अच्छा थंबनेल कैसे बनाएं?

देखिए पिछली पोस्ट में हमने आपको बताया कि यूट्यूब पर करियर कैसे बनाएं? साथ ही आपको बताया मोबाइल से यूट्यूब पर चैनल बनाकर आप कैसे सफल हो सकते हैं? तो आज अगर आप अपना यूट्यूब चैनल शुरू कर चुके हैं और यूट्यूब पर कुछ ही मिनटों में एक शानदार थंबनेल बनाना चाहते हैं तो ये पोस्ट आपके लिए है।

Youtube पर thumbnail कैसे बनाएं? (Free AI Thumbnail Maker for Youtube)

 आज से कुछ साल पहले लोग Youtube थंबनेल बनाने के लिए photoshop, illustrator या picsart जैसे एप्स/ टूल्स का इस्तेमाल करते थे। पर जैसे-जैसे टाइम बदल रहा है। ऑटोमेशन, artificial intelligence यानी AI के जमाने में अगर आपके पास अच्छी खासी ग्राफिक डिजाइनिंग स्किल नहीं भी है यानी कि आप अच्छे से डिजाइन नहीं भी कर पाते हैं तो बहुत सारे टूल्स हैं। यहां हम आपको दो-तीन बेस्ट टूल्स के बारे में बता रहे हैं जिनका Use करके आप एक बढ़िया सा थंबनेल क्रिएट कर सकते हैं।

Canva से Thumbnail कैसे बनाएं? Superhit वो भी कुछ ही मिनटों में!

 नंबर एक एप्लीकेशन है Canva जी हां मार्केट में फोटोस, पोस्टर डिजाइन करने के लिए Canva सबसे अच्छा टूल माना जाता है। अब इससे अगर आपको थंबनेल बनाना है तो या तो आप Canva.com की ऑफिशियल वेबसाइट पर visit कर सकते हैं।

या फिर आपके पास मोबाइल है तो आप Canva ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। Canva एप से थंबनेल बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

#1. सबसे पहले canva.com पर आएं।

#2. अब यहां start Designing के Tab पर क्लिक करें।

Youtube thumbnail maker ai

#3. अब आपसे sign in करने को कहा जाएगा तो अपने गूगल अकाउंट से साइन इन करें।

#4. उसके बाद आप आ जाएंगे होम पेज पर यहां ऊपर आपको search bar दिया गया है तो आपका चैनल जिस केटेगरी से रिलेटेड है उससे रिलेटेड ही आप Thumbnail सर्च कर लीजिए।

youtube thumbnail maker ai free

#5. मान लीजिए आपका एक रेसिपी वाला चैनल है तो आप Food youtube Thumbnail सर्च करें। और अब आपके सामने कई सारे Templates आ जाएंगे, तो सिंपली जो टेंप्लेट अच्छा लगे उस पर क्लिक कर customize this template पर click करें।

#6. तो टेंप्लेट सेलेक्ट करने के बाद थंबनेल आ जायेगा, अब इसको एडिट करने के लिए यहां पर साइड में आपके सामने नीचे कई सारे options हैं।

#7. आप यहां से अपने थंबनेल में नया Text ऐड कर सकते हैं, फोटो जहां पर लगी है उसकी जगह अपना फोटो लगा सकते हैं और अगर आपको कोई text एड करना है तो वह ऐड कर सकते हैं।

कुल मिलाकर अपना Logo डाल सकते हैं, जो कुछ करना है उसके लिए आपको नीचे कुछ ऑप्शंस देखने को मिल जाते हैं।

  • Design: इस ऑप्शन पर क्लिक करके आपको वह सारे टेंपलेट्स दिखाई देंगे।
  • Elements: इस पर क्लिक करने के बाद आप अलग-अलग एलिमेंट्स को अपनी फोटो में ऐड कर सकते हैं।
  • Text: टेक्स्ट पर क्लिक करके आप new text थंबनेल में लिख सकते हैं।
  • Upload: इस पर क्लिक करके एक नई फोटो यहां से अपलोड कर सकते हैं।

इस तरीके से आप इन सारे फीचर्स का Use करके एक अच्छा सा थंबनेल बना सकते हैं।

Canva से थंबनेल के लिए AI Photo कैसे बनाएं?

हाल ही में canva ने एक ऐसा फीचर लॉन्च किया है जिसके जरिए आप Canva को कोई भी कमांड दे दीजिए, वह वैसा ही एक फोटो आपके सामने तैयार कर देगा जिसे आप थंबनेल के रूप में सेट कर सकते हैं।

  •  इसके लिए सबसे पहले Canva में कोई भी यूटयूब thumbnail के लिए टेम्पलेट choose करें।
  • अब नीचे एडिटिंग फीचर्स में आपको लास्ट में Magic media ऑप्शन मिल जाता है उस पर क्लिक करना है।
Canva ai thumbnail maker
  •  अब यहां सामने बॉक्स में आपको जिस टाइप का फोटो चाहिए, text टाइप करके आपको वो कमांड देनी है। इस तरह आपको न्यू इमेज मिल जाएगी।

Example के लिए अगर आपको अपनी फोटो में एक बिल्ली लेते हुए इंसान चाहिए। तो आपको A man with cat ये कमांड देनी होगी। इस तरीके से आप Canva के जरिए एक बहुत ही अट्रैक्टिव टेम्पलेट का Use करके एक बढ़िया सा थंबनेल बना सकते हैं।

Thumbnail.io से Thumbnail कैसे बनाएं?

एक और शानदार टूल अभी मार्केट में लॉन्च हुआ है यह एक AI Based Thumbnail डिजाइन करने वाली वेबसाइट है। जिससे आप बिना किसी Editing skill के मात्र 2 मिनट से भी कम समय में एक अच्छा सा थंबनेल बना सकते हैं। इस टूल के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं, लेकिन बहुत ही इफेक्टिव है चलिए इसके जरिए थंबनेल कैसे बनाते हैं सीखते हैं।

  1.  सबसे पहले अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप में thumbnail.io पर visit करें।
  • अब यहां आपको एक prompt box दिखाई देगा यहां पर आप जिस तरह का थंबनेल डालना चाहते हैं, वो डाल दीजिए।
AI thumbnail generator
  • उदाहरण के लिए आपकी वीडियो कैमरे पर है तो आप Best camera in market इस तरीके से टाइप करके Generate thumbnail के बटन पर क्लिक करें।
  • इतना करने के बाद अब एक नया पेज खुलेगा, अब यहां आपको चार ऑप्शन मिल जाते हैं।
AI thumbnail maker for youtube
  • edit: यहां पर क्लिक करके थंबनेल में कोई नया font ऐड कर सकते हैं, बॉर्डर, पैडिंग से etc ऐड कर सकते हैं।
Thumbnail maker ai
  • Elements: इस ऑप्शन पर जाकर आप icon, shapes से या फिर अलग-अलग रिएक्शंस को ऐड कर सकते हैं।
thumbnail maker ai
  • Image: के ऑप्शन पर क्लिक करके अगर कोई नई फोटो चाहिए तो आप वह text कमांड डाल करके सर्च कर सकते हैं। या फिर आप अपनी खुद को भी फोटो अपलोड बटन पर क्लिक करके ऐड करके थंबनेल में यूज कर सकते हैं।
automatic thumbnail maker
  • साथियों अंत में आपको theme ऑप्शन मिल जाता है जहां से आप अलग-अलग डिजाइन में इस थंबनेल को बना सकते हैं।
thumbnail maker for youtube
AI thumbnail maker for youtube

तो इन सारे फीचर्स का इस्तेमाल समझ आने के बाद आप जैसा चाहे वैसे नए-नए क्रिएटिव थंबनेल इस वेबसाइट की मदद से बना सकते हैं। और एक बार जब thumbnail बन जाए तो उसके बाद डाउनलोड icon पर क्लिक करके आप इस थंबनेल को फ्री में 2 मिनट से भी कम समय में इस्तेमाल कर सकते हैं

Pixellab App से Thumbnail कैसे बनाएं?

दोस्तों ऊपर हमने 2 बेस्ट टूल्स के बारे में जानकारी हासिल की, इसके अलावा प्ले स्टोर पर एक बढ़िया एप्लीकेशन है pixelab नाम से जिसको आप अपने मोबाइल पर इंस्टॉल करके फ्री में बिना कोई पैसे लिए बढ़िया-बढ़िया थंबनेल बना सकते हैं। बहुत सारे यूट्यूबर कई सालों से इस्तेमाल कर बना रहे हैं।

इसका use करना आसान है, बस आपको सिंपली इंस्टॉल करना है ओपन करना है। नई फोटो Add करनी है। और उसमें बहुत सारे एडिटिंग फीचर्स आपको मिल जाते हैं, जिनका इस्तेमाल करके बढ़िया से pixel lab ऐप की मदद से बना सकते हैं।।

Conclusion

तो साथियों इस पोस्ट में आपको यूट्यूब पर थंबनेल कैसे बनाएं? इस बात की जानकारी मिल गई होगी। आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो, कोई जानकारी मिली हो तो इसको अधिक से अधिक शेयर करना अब आपकी जिम्मेदारी है।